VDO:कमार और भुंजिया जनजाति के बच्चों ने पहली बार देखा एयरपोर्ट,रेलवे स्टेशन,अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम


ज़िला प्रशासन की पहल पर की गई व्यवस्था,दो दिवसीय एक्सपोज़र विजिट रहा यादगार



धमतरी । धमतरी जिले में पाई जाने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति कमार तथा भुंजिया के मानसिक एवं शैक्षणिक उत्थान हेतु छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में धमतरी जिले के नगरी एवं मगरलोड विकासखंड के विशिष्ट पिछड़ी जनजाति कमार एवं भुंजिया 230 छात्र छात्राएं पहली बार दो दिवसीय एक्सपोज़र विज़िट पर रायपुर और आस पास के जगहों को करीब से देखने 16 जनवरी को पहुंचे। गौरतलब है कि ये 6वी से 8वी तक अध्ययनरत  10 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के 230 विद्यार्थी विभिन्न शासकीय विद्यालयों तथा छात्रावास-आश्रमों के हैं।

16 जनवरी को सहायक आयुक्त आदिवासी विकास और ज़िला मिशन समन्वयक के नेतृत्व में ये बच्चे विजिट के पहले दिन सबसे पहले रेलवे स्टेशन गए।जिन बच्चों  ने अभी तक ट्रेन केवल चित्रों में देखी थी,उनके लिए ट्रेन एवं रेलवे स्टेशन को नजदीक से  देखना किसी अजूबे से कम नही रहा । इस दौरान स्टेशन निदेशक श्री राव द्वारा सभी बच्चों को रेलवे इंजन,ऐसी कोच,जनरल कोच दिखाया गया तथा टिकट काउंटर,पूछताछ काउंटर आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी।
बच्चों ने इस अवसर का भरपूर लाभ उठाते हुए ट्रेन एवं स्टेशन की कार्यप्रणाली के बारे में कई सवाल पूछे तथा अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।
इस दिन  बच्चे आधुनिक जीवन की एक झलक पाने के लिए अम्बुजा शॉपिंग मॉल भी गए। जहां विभिन्न प्रकार की प्रदर्शित वस्तुएं तथा मनोरंजन के साधनों का अवलोकन कर प्रसन्नता से भर उठे।
विज़िट के दूसरे दिन याने 17 जनवरी को ये मासूम बच्चे रायपुर एयरपोर्ट को करीब से जान पाए । यहाँ टर्मिनल प्रभारी ने बच्चों को अराइवल,डिपार्चर, सिक्योरिटी चेक वगैरह के बारे में अच्छी खासी जानकारी दी । टर्मिनल प्रभारी ने हवाईजहाज़ की बनावट तथा आकाश में उड़ने के पीछे छिपे विज्ञान के तथ्य भी बच्चों से साझा किए।अभी तक जिस हवाई जहाज़ को बच्चों ने केवल दूर आकाश पर देखा था उसको अपने सामने रनवे पर उतरते देख बच्चे अभिभूत हो गए  तथा कई बच्चों ने उसी समय बड़े होकर पायलट बनने का इरादा ज़ाहिर कर दिया।एयरपोर्ट से निकल कर बच्चों का अगला पड़ाव था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम। खेल अधिकारी प्रवेश जोशी द्वारा बच्चों को क्रिकेट मैदान,ड्रेसिंग रूम,वी आई पी गैलरी आदि का अवलोकन करवाया गया तथा बच्चों ने इस दौरान मैदान में क्रिकेट खेलने का भी आनंद उठाया।
विज़िट की अगली कड़ी में बच्चे क्रेडा ऊर्जा पार्क पहुंचे जहां क्रेडा उपअभियंता पद्माक्ष तिवारी द्वारा बच्चो को अपरम्परागत उर्जा स्त्रोतों से चलित विभिन्न उपकरणों के बारे में जानकारी दी गयी।उद्यान में बच्चों ने न केवल ज्ञानवर्धक बातें सीखी बल्कि झूलों का भी भरपूर आनंद लिया।विज़िट के आखिरी पड़ाव में बच्चे पुरखौती मुक्तांगन पहुंचे जहां उन्होंने अपनी छत्तीसगढ़ी संस्कृति के वनवासी जीवन शैली व परंपरागत लोक कलाओं  का अवलोकन किया।यह बताना लाज़मी है कि इस से पहले  08 जनवरी को 80 छात्रावासी कमार बच्चों को धमतरी एक्सपोज़र विजिट आदिवासी विकास विभाग द्वारा करवाया गया था।इसी के दूसरे चरण में राजधानी का भ्रमण बच्चों के लिए अत्यंत रोमांचक व ज्ञानवर्धक रहा ।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने